Google AdWords Keyword Match Type क्या हैं और इनको कैसे Use करते हैं [Full Information]




Google Adwords मैं सबसे Importent Keywords होते हैं. Keywords को आपका सही Match Type मैं रखना होता हैं ताकि आप ज्यादा से ज्यादा related traffic जेनेरेट कर सको तो आज हम इन्ही Keywords Match Types के बारे म पड़ेंगे की मैच टाइप्स कितने प्रकार के होते हैं और उनको किस तरहा से इस्तेमाल करते हैं.

Video से सीखे Keywords Match Types क़े बारे मैं

Keywords Match Types:-

कीवर्ड मैच टाइप्स 5 प्रकार के होते हैं.

आइए स्टार्ट करते हैं –

1. Broad Match: –

Broad मैच कीवर्ड 1.यदि कोई भी User आपके Keyword म से कोई एक भी Word लिखता हैं तो भी आपका Ad Show हो जाता हैं और यदि User आपके Keyword के आगे या पीछे कोई भी Word लगाता ह तो भी आपका Ad Show हो जाइएगा.

Example 1– आपका Keyword हैं men t-shirt

तो इस Keyword क लिये ब्रॉड मैच म किस-किस तरह से आपका Keyword Show हो सकता हैं

  1. Buy t-shirt
  2. T-shirt online
  3. Men t-shirt
  4. Buy men t-shirt online
  5. How to buy t-shirt online
  6. यदि कोई User उसके रिलेटेड Word Search करता हैं तो भी आपका Ad सो हो सकता हैं.

Example 2

  1. Men shirt
  2. Shirt for men
  3. Buy men tshirt

तो जैसे की Example मैं आपने देखा की यदि कोई भी User आपके Keywords मैं से कोई एक भी Word लिखकर Google पर search करता हैं या आपके keyword के आगे या पीछे कोई और Word लगाकर Search करता ह तो भी आपका Ad Show हो जाएगा

Broad Match Type मैं आपकी Website पर ट्रैफिक बहोत ज्यादा आ सकता ह लेकिन हो सकता हैं की वो ट्रैफिक आपके Business से related न हो तू आपको Negative Keywords डालने होते हैं.

ब्रॉड मैच हम बड़े काम्पैग्न्स पर हे ऐड करते ह या जिनका स्पेन बहोत ज्यादा होता हैं.

Keyword Match Types

2. Phrase Match –

Phrase Match Keyword मैं यदि कोई भी User आपके Keyword की आगे या पीछे कोई Words लगा कर Search करता हो तो आपका Ad Show हो जाइएगा लेकिन आपका Keyword उसी Term मैं होना चाइए जिस Term मैं आपने Keyword Ad किया हैं मतलब की यदि user Keyword की बीच म कोई Word Add करेगा तो आपका Ad शो नहीं होगा

Example – आपका कीवर्ड हैं “buy men shoes”

तो कब-कब आपका Ad Show होगा

  1. Buy men shoes
  2. Buy men shoes online
  3. How to buy men shoes
  4. Buy men shoes now

और कब-कब आपका Ad Show नहीं होगा

  1. Men shoes
  2. Men shoes buy
  3. Buy shoes for men

ऊपर वाले example मैं (और कब-कब आपका Ad Show नहीं होगा

) User को आपका Ad एसलिए शो नहीं होगा क्योके User ने keyword उस Term म नहीं search किया हैं जिस term म आपने keyword ad किया हैं.

3. Broad Match Modifier (BMM)  –

Broad Match Modifier मतलब Short मैं BMM मैं आपका जिस word के सामने + का चिन्ह लगा होता है वो word  user जो जरूर use करना पड़ता है

इसमें म भी यदि कोई user आपके keyword के आगे या पीछे कोई word लगाता ह तो भी आपका ad show हो जाएगा.

और यदि कोई user आपके keyword के बेच म कोई word  use करता ह तो भी आपका ad show हो जाएगा. Example से आप समझेंगे कैसे.

Example: – आपका keyword है +men +shoes

Example:-

  1. Men shoes
  2. Men shoe
  3. Shoes for men
  4. Buy men shoes
  5. Men shoes online

नीचे दिए गए example मैं आपका ad एसलिए show नहीं होगा क्योके user ने अपने जीन words के सामने + चिन्ह लगाया ह वो user ने अपनी search term म use नहीं किया हैं.

Example:-

  1. Shoes online
  2. Buy shoes
  3. How to buy shoes
  4. Buy black shoes

4. Exact Match: –

Exact match म user को वो ही keyword search करना होता ह जो keyword आपने आपने  ad group मैं add किया हैं.

यदि इसके आलावा user आपके keyword के आगे या पीछे कोई और word लगाता हैं तो आपका ad show नहीं होगा.

और यदि user आपके keyword के बीच म कोई word use करता हैं तो भी आपका ad show  नहीं होगा.

लेकिन यदि कोई user आपके keyword के किसी words का कोई synonyms use करता ह तो आपका ad show हो सकता हैं

Example के माधयम से आप समझेंगे: –

Example: – आपका keyword है [men shoes]

तो कब-कब आपका Ad Show होगा

  1. Men shoes
  2. Man shoes

और कब-कब आपका Ad Show नहीं होगा

  1. Buy men shoes
  2. Shoes men
  3. Men shoe
  4. Man shoes online

ऊपर दिए गई examples मैं आपका ad एसलिए show नहीं  होगा क्योके यहां user ने आपके keyword की Position Change की है और पहले और बाद म extra words use किया हैं.

5. Negative Keywords: –

Negative Keywords Unrelated Searches को रोकने के काम आते हैं.

अक्सर क्या होता हैं कि user आपके keywords के साथ कुछ extra words लगा कर find करते हैं और फिर उन keywords पर जो searches होती हैं वो आपके business के related नहीं होती हैं तो आपको इस तरहा के words find करके negative keywords म add करने होते हैं ताकि आपका ad आपके related keywords पर ही show हो जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा business आ सके.

Example:-

सोचो की आपका business हैं web hosting का और आपने अपने campaign मैं web hosting से related keywords add किये है

Example: -1. Web hosting

  1. Web hosting service
  2. Web hosting company
  3. Web hosting provider
  4. Buy web hosting

लेकिन आपने negative keywords add नहीं किये हैं

तो आपका ad कुछ इस तरहा के keywords पर भी show हो जायंगे

  1. Free Web Hosting
  2. Web Hosting Images
  3. Web hosting video
  4. What is web hosting
  5. Web hosting app

तो इन keywords पर आपको business नहीं आएगा तो इन unrelated searches को रोकने के लिए आपको negative keywords Add करने होंगे

Simple आपने Campaign या Ad Group मैं जाके आप इस तरहा के keywords negative मैं डाल सकते हैं

Example: –

  • images
  • Free
  • Videos
  • Apps
  • What
  • When

बहोत सारे तरीके हैं Negative Keywords Find करने के वो हम आने वाले Next Article मैं पड़ेंगे

मैं उमीद करता हु के आपको ये Information आछी लगी होगी यदि इस blog से related आपका कोई भी Question हो तो आप Comment बॉक्स मैं पूछ सकते हो और Please Comment Box मैं बताई की आपको ये Information किसी लगी.




2 thoughts on “Google AdWords Keyword Match Type क्या हैं और इनको कैसे Use करते हैं [Full Information]

  • September 14, 2018 at 8:02 am
    Permalink

    This Artical is very simple to Understand for any Non technical persons. Its very helpfull for me Thansk for posting this Artical

    Reply
    • September 15, 2018 at 3:43 am
      Permalink

      Thanks
      Manoj

      Reply

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